Thursday 13 April 2023

नेल्सन मंडेला

नेल्सन मंडेला कौन थे? (Nelson Mandela 

नेल्सन मंडेला (Nelson Mandela) एक दक्षिण अफ्रीकी स्वतंत्रता संग्राम के लोकप्रिय नेता थे। वह दक्षिण अफ्रीका के पहले व्यक्ति थे जिन्होंने आपर्थैड के खिलाफ संघर्ष किया और दक्षिण अफ्रीका में राजनीतिक समानता और जाति भेदभाव के खिलाफ लड़ाई में अहम भूमिका निभाई।

मंडेला को 1993 में नोबेल शांति पुरस्कार से सम्मानित किया गया, जिसमें उनके संघर्ष और उनकी लड़ाई के प्रति विश्वास जताया गया। उन्होंने 1994 में दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति के रूप में चुनाव जीता और दक्षिण अफ्रीका के इतिहास में एक महत्वपूर्ण योगदान दिया।

नेल्सन मंडेला को एक महान नेता के रूप में याद किया जाता है, जिन्होंने दक्षिण अफ्रीका के लोगों के लिए एक समान और न्यायपूर्ण समाज बनाने में अहम भूमिका निभाई।
नेल्सन मंडेला का जन्म एवम बचपन-- नेल्सन मंडेला का जन्म 18 जुलाई, 1918 को दक्षिण अफ्रीका के मध्य में स्थित मदीबा गाँव में हुआ था। उनके पिता का नाम गडला हेनरी मंडेला था जो एक तबाकू का व्यापारी थे। उनकी माता का नाम नोकुथुला फुन्टेकिला था। नेल्सन मंडेला की प्रारंभिक शिक्षा मदीबा गाँव के लोकल स्कूलों में हुई, जहाँ उन्हें बृहत्ता विविध विषयों में पढ़ाया जाता थानेल्सन का बचपन काफी दुःखमय रहा। वह अपने जीवन के प्रारंभिक दिनों में अपर्याप्त भोजन और अशिक्षा के साथ जूझ रहे थे। नेल्सन के पिता का 1930 में निधन हो गया था, जिसके बाद उनकी मां ने उन्हें एक स्कूल में भर्ती कराया। उन्होंने इंग्लिश के लिए खूब मेहनत की और अपनी पढ़ाई जारी रखी।बाद में उनके बचपन के दौरान उन्हें नेल्सन के नाम से जाना जाने लगा, जो उनके परिवार के एक सदस्य के नाम पर रखा गया था। नेल्सन मंडेला ने जीवन भर इस नाम से ही जाना जाता रहा और दुनिया भर में उन्हें इस नाम से ही जाना जाता है।
 नेल्सन मंडेला की कॉलेज जीवन--

नेल्सन मंडेला ने कई विभिन्न कॉलेजों से अपनी शिक्षा प्राप्त की। उन्होंने पहली बार 1937 में कलाकारी और वाणिज्य की एक कोर्स करने के लिए क्लारेमोंट कॉलेज में प्रवेश किया था, लेकिन उन्होंने इसको पूरा नहीं किया।

बाद में, उन्होंने विटर्सरंड विश्वविद्यालय में दाखिला लिया और वहां से सामाजिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री हासिल की। उन्होंने इससे पहले भी दो बार अपने गुलामी के विरोध में विश्वविद्यालय में शामिल होने की कोशिश की थी, लेकिन उन्हें अपनी गुलामी के आरोपों के कारण नहीं चुना गया था।

नेल्सन मंडेला ने बाद में जोहान्सबर्ग की तकनीकी विश्वविद्यालय से भी एलबीएस की डिग्री हासिल की।

 नेल्सन मंडेला के भाई व् बहन--नेल्सन मंडेला के पास तीन भाई थे। उनके नाम हैं एलेक्स, डेविड और मकथाडी मंडेला। उनमें से एलेक्स एक डॉक्टर थे, जबकि डेविड एक सिविल सेवक थे। मकथाडी एक सेना अधिकारी थे।

नेल्सन मंडेला के दो बहनें भी थीं, इनेस और बुसी मंडेला। वे दोनों शिक्षक थीं।

नेल्सन मंडेला का राजनीतिक जीवन--

नेल्सन मंडेला दक्षिण अफ्रीका के सबसे प्रख्यात राजनेताओं में से एक थे। उन्होंने अपार साहस और निर्धारितता के साथ अपार संघर्ष करते हुए अपार्थाइड के खिलाफ लड़ाई लड़ी। उन्होंने अपने जीवन के लगभग 27 सालों तक केंद्रीय जेल में बंद रहकर भी अपने संघर्ष के प्रणयन में कभी कमी नहीं की।

नेल्सन मंडेला की राजनीतिक जीवन उनके विवेकशीलता, संघर्ष और दृढ़ता से भरा हुआ रहा। उनकी जन्म जम्बिया में हुआ था और उन्होंने एक दलित परिवार में जन्म लिया था। वे दक्षिण अफ्रीका में अपार्थाइड के विरोध में लड़ने वाले सबसे प्रभावशाली राजनेताओं में से एक बन गए।

1952 में उन्होंने अपनी पहली राजनीतिक नौजवानी शुरू की, जिसमें वे दक्षिण अफ्रीका के नागरिकों के लिए न्याय और समानता की मांग को आगे बढ़ाने में सक्षम रहे। उन्होंने अपनी राजनीतिक करियर में अनेक बार अपने देश के लिए जीवन की बाजी लगाई।अफ्रीका राष्ट्रीय कांग्रेस (ANC) के सदस्य बने और उन्होंने अपनी लड़ाई जारी रखी। अपने समूह के साथ उन्होंने विभिन्न विरोधी एक्शन और सत्याग्रह आंदोलनों में भाग लिया, जिनमें नॉन-काँफ्रेंटेशन प्रक्रिया, शॉप राइट्स और शिक्षा आदि शामिल थे।

1962 में वे अपने समूह के साथ गुप्त रूप से जुड़े रहते हुए अपनी लड़ाई जारी रखते रहे और उन्हें दक्षिण अफ्रीका से बाहर भागने के लिए बदले गए। नेल्सन मंडेला को गिरफ्तार किया गया और उन्हें उम्रकैद में भेजा गया। उन्होंने अपनी लड़ाई जारी रखते हुए जेल में लगभग 27 साल तक बंद रहे।

नेल्सन मंडेला प्रथम अधिपति--- नेल्सन मंडेला दक्षिण अफ्रीका के प्रथम अधिपति (President) थे और उन्होंने 1994 से 1999 तक इस पद पर कार्यभार संभाला था। वे दक्षिण अफ्रीका के पहले चुनित नेता थे जो एक बाइरोस्ट्रेटिक संघर्ष के बाद देश का प्रधानमंत्री बने थे। उन्होंने 1994 में दक्षिण अफ्रीका के पहले बाइरोस्ट्रेटिक चुनावों में भाग लिया था और उनकी पार्टी, आफ्रिकन नेशनल कांग्रेस (African National Congress), उन चुनावों को जीत गई थी।

नेल्सन मंडेला द्वारा संचालित पार्टी--
नेल्सन मंडेला द्वारा 1912 में जन्मस्थान प्रांत की शाखा राजनीतिक पार्टी (ANC) के साथ जुड़ने के बाद साल 1944 में उन्होंने एक अलग पार्टी बनाने का फैसला किया। इस पार्टी का नाम 'अफ्रीकन नेशनल कांग्रेस' (African National Congress, ANC) रखा गया था।

नेल्सन मंडेला द्वारा बनाई गई यह पार्टी दक्षिण अफ्रीका में राजनीतिक विरोध की मुहिमों का केंद्र बन गई और नेल्सन मंडेला के नेतृत्व में यह पार्टी अपार सफलता प्राप्त करती रही। नेल्सन मंडेला के नेतृत्व में ANC ने दक्षिण अफ्रीका के अपारितन व्यवस्था के खिलाफ जंग लड़ी और संघर्ष किया।

नेल्सन मंडेला की मेहनत, उनके दृढ़ दृष्टिकोण और उनकी दक्षता ने ANC को एक मजबूत राजनीतिक दल बनाने में मदद की। आज, ANC दक्षिण अफ्रीका की सरकार पार्टी है और नेल्सन मंडेला का योगदान उसके विस्तृत और सफल राजनीतिक उपलब्धियों को दर्शाता है।

मुख्य रचित पुस्तक-- नेल्सन मंडेला ने कई पुस्तकों का रचनात्मक योगदान दिया है। उनकी सबसे प्रसिद्ध पुस्तक "Long Walk to Freedom" है जो उनकी जीवनी है। यह पुस्तक उनके अप्रकटित विचारों, सोच और जीवन के संघर्ष के बारे में है। इसके अलावा, उन्होंने अपनी आत्मकथा "Conversations with Myself" भी लिखी है। यह पुस्तक उनके व्यक्तिगत जीवन के संघर्ष और उनकी चिंताओं के बारे में है। नेल्सन मंडेला ने भी कुछ और पुस्तकों का लेखन किया है जैसे "No Easy Walk to Freedom", "Dare Not Linger: The Presidential Years" और "The Struggle is My Life"।

उपदेश मंडेला के---

नेल्सन मंडेला के उपदेश

नेल्सन मंडेला एक महान व्यक्तित्व थे जो अपराध में दोषी ठहराए जाने के बाद स्वतंत्रता संग्राम करने के बाद दक्षिण अफ्रीका के पहले अंग्रेजी राज्यपाल बने। उनके जीवन में अनेकों उपदेश हैं, लेकिन कुछ अधिक महत्वपूर्ण उपदेश निम्नलिखित हैं:

आपके संघर्ष से सीखो: मंडेला का संघर्ष सभी के लिए एक महान उदाहरण है। उनकी जीवन गाथा में हर कदम पर उन्हें एक नई चुनौती का सामना करना पड़ा। इसलिए, हम सभी को अपनी ज़िन्दगी में आने वाली चुनौतियों से सीखना चाहिए और अपनी सीमाओं को तोड़कर आगे बढ़ना चाहिए।

सभी में एकता का समझ: मंडेला ने एकता और समझौते का महत्व समझाया था। उन्होंने सिखाया कि हमें अपने विभिन्नताओं के बावजूद एक दूसरे के साथ संबंध बनाए रखने की आवश्यकता होती है। उन्होंने एक ऐसे देश को जोड़ा जो विभिन्न जातियों, धर्मों और आयु के लोगों से भरा हुआ था।

उपाधि नेल्सन मंडेला के--

उपाधि नेल्सन मंडेला के

उपाधि नेल्सन मंडेला के कई थे। सबसे पहले, उन्हें 1993 में नोबेल शांति पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। उन्हें यह पुरस्कार सफलतापूर्वक दक्षिण अफ्रीका के एक नेता के रूप में अपार योगदान के लिए समर्पित किया गया था।

उन्हें अन्य उपाधियों से भी सम्मानित किया गया था, जिनमें से कुछ निम्नलिखित हैं:

भारत का भारत रत्न (1990)

नाइजीरिया का नाइजीरिया के सर्वोच्च नायक (1986)

जम्बिया का जम्बिया नेशनल हीरो (1990)

अमेरिका का एक गॉल्ड मेडल (2002)

कनाडा का ओर्डर ऑफ़ कैनेडा (1998)

अन्य उपलब्धियों में से कुछ शिक्षाप्रद पुरस्कार भी शामिल हैं।

नेल्सन मंडेला की मृत्यु-- नेल्सन मंडेला की मृत्यु 5 दिसंबर, 2013 को हुई थी। उनकी मृत्यु झांसी के एक अस्पताल में हुई जहां वे लंबे समय से इलाज के दौरान थे। वे 95 वर्ष के थे।

👉नेल्सन मंडेला ने दक्षिण अफ्रीका में काले लोगों के लिए आरक्षण को अस्वीकार नहीं किया था, बल्कि वह अपार्थेइड को खत्म करने के लिए एक महत्वपूर्ण व्यक्ति थे। अपार्थेइड एक प्रणाली थी जो 1948 से 1994 तक दक्षिण अफ्रीका में स्थापित थी और जिसमें जातिगत अलगाव और भेदभाव बनाए रखने के लिए संस्थागत रूप से समर्थन था।

इस समय के दौरान, दक्षिण अफ्रीका की सफेद अल्पसंख्यक सरकार ने शिक्षा, आवास, रोजगार और राजनीतिक प्रतिनिधित्व जैसे हर पहलू में काले दक्षिण अफ्रीकी लोगों को स्थायी रूप से हानि पहुंचाने वाली कुछ कानून और नीतियों को लागू किया था। मंडेला और अपार्थेइड विरोधी नेताओं ने इन अन्यायों के खिलाफ लड़ाई लड़ी

Disclaimer--उपरोक्त ब्लॉग नेल्सन मंडेला के संबंध में विभिन्न क्षेत्रों से संकलित अधिक से अधिक जानकारी साझा करने की कोशिश किया हूँ। Thanx for watching



No comments:

Post a Comment

Thanx&welcome for watching k&k123

ALGEBRA

Algebra basics What is Algebra Algebra is a branch of mathematics that deals with the study of mathematical symbols and the rule...